लेटेस्ट न्यूज़ के लिए यहाँ सर्च करे !

ADS

ताजा अपडेट

4/sgrid/recent

UP के किस मंदिर में पुजारी की वेशभूषा में दिखेंगे पुलिसकर्मी, जाने ?

लखनऊ/डेस्क वाराणसी के विश्व प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर में दिनों दिन श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है. इसी क्रम में वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट द्वारा मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था और श्रद्धालुओं के सुगम दर्शन के लिए तैनात सुरक्षाकर्मियों से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. इन आदेशों में सबसे महत्वपूर्ण काशी विश्वनाथ मंदिर में तैनात होने वाले सुरक्षाकर्मियों को ट्रेनिंग देने के अलावा गर्भगृह के आसपास मौजूद रहने वाले सुरक्षाकर्मियों को पुजारी की वेशभूषा में तैनात करना शामिल है.
आपको बतादे की भगवान शंकर के सबसे बड़े धाम काशी विश्वनाथ मंदिर में बढ़ती श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुये प्रत्येक श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुगम दर्शन के लिए मंदिर प्रशासन और वाराणसी पुलिस प्रशासन पूरी तरह तत्पर है. इसी उद्देश्य के तहत वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट द्वारा मंदिर प्रशासन के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की गई है. इस बैठक में निर्णय लिया गया है कि काशी विश्वनाथ मंदिर में तैनात होने वाले पुलिस के जवानों को सबसे पहले 3 दिन की विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी. जिसमें उन्हें श्रद्धालुओं के साथ कुशल व्यवहार और काशी के विश्वनाथ मंदिर सहित अन्य धार्मिक स्थलों के बारे में जानकारी दी जाएगी. जिसके बाद वह जरूरत पड़ने पर श्रद्धालुओं को उनके आवश्यकता अनुसार मदद प्रदान कर सके.
वाराणसी पुलिस कमिश्नर ने स्पष्ट करते हुए कहा कि विशेष तौर पर काशी विश्वनाथ मंदिर में किसी भी सुरक्षाकर्मी द्वारा अभद्र व्यवहार को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इसी को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं के साथ कुशल व्यवहार और अच्छी तरह से उन्हें मंदिर में निर्देशित करने के लिए ख़ास ट्रेनिंग दी जाएगी.
मंदिर गर्भगृह के आसपास जो पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे उनमें से भी कुछ श्रद्धालुओं के सहयोग के लिए पुजारी के वेशभूषा में मौजूद रहेंगे. जिससे बाहरी व्यवस्था से थोड़ा दूर मंदिर परिसर के माहौल के अनुसार श्रद्धालुओं को एक अनुकूल व्यवहार मिल सके. ऐसे में काशी विश्वनाथ मंदिर में वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट द्वारा नो टच पॉलिसी जैसा नियम लागू रहेगा

Top Post Ad

Below Post Ad